- Advertisements -spot_img

Thursday, January 20, 2022
spot_img

Cold Alert: शीतलहर से ठिठुरन बढ़ी, द्रास में पारा माइनस 24.2 डिग्री; जानें मौसम का हाल

जबर्दस्त बर्फबारी और बारिश के बीच चल रही शीतलहर ने केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख सहित पूरी कश्मीर घाटी में ठिठुरन बढ़ा दी है। सोमवार की रात लद्दाख के द्रास कस्बे में इस मौसम की सबसे ठंडी रात रही, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 24.2 डिग्री दर्ज किया गया। कश्मीर घाटी की बात करें तो, गुलमर्ग और पहलगाम में भीषण ठंड के साथ ही घाटी के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे रहा।

मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को बताया कि गुलमर्ग में लगातार दूसरे दिन न्यूनतम तापमान शून्य से 10.6 डिग्री नीचे रहा। दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 10.4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में रविवार रात न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस रहा। काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। वहीं, दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग में तापमान शून्य से नीचे 1.7 डिग्री सेल्सियस और उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया। मौसम वैज्ञानिकों ने अगले कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है। कश्मीर में 40 दिन का ‘चिल्लई कलां’ सीजन 21 दिसंबर से शुरू हो गया। इस दौरान क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ती है।

राजस्थान के करौली, चित्तौड़गढ़ में पारा तीन डिग्री
राजस्थान के अनेक इलाकों में कोहरे व सर्दी का दौर जारी है। राज्य में सोमवार रात सबसे कम तापमान करौली व चित्तौड़गढ़ में तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटे में न्यूनतम तापमान सीकर में 3.5 डिग्री, भीलवाड़ा में 4.4 डिग्री, बीकानेर में 5.0 डिग्री, फतेहपुर व अंता में 5.1 डिग्री, अलवर में 5.8 डिग्री, अलवर व सवाई माधोपुर में 6.0 डिग्री, गंगानगर में 6.1 डिग्री तथा चुरू व संगरिया में 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मंगलवार को उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू, बीकानेर के कुछ भागों व कोटा संभाग में कहीं-कहीं घना कोहरा छाया रहा।

पंजाब, हरियाणा में हिसार सबसे ठंडा
पंजाब एवं हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में मंगलवार को जबर्दस्त ठंड रही और हरियाणा का हिसार दोनों राज्यों में सबसे सर्द इलाका रहा।
हिसार में न्यूनतम तापमान 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रोहतक और सिरसा में न्यूनतम तापमान छह-छह डिग्री सेल्सियस तो गुरुग्राम में न्यूनतम पारा 6.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

अंबाला में न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस रहा। पंजाब में बठिंडा सबसे सर्द रहा, जहां न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके बाद पठानकोट में न्यूनतम पारा 5.7 डिग्री और अमृतसर में 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जालंधर में न्यूनतम पारा 7.9 जबकि मोगा में 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। दोनों राज्यों की साझी राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Related Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Stay Connected

563FansLike
0FollowersFollow
24FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img
- Advertisements -spot_img

Latest Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img