- Advertisements -spot_img

Friday, January 21, 2022
spot_img

स्मृति ईरानी ने प्रियंका गांधी को कहा प्राइवेट नागरिक, CM चन्नी से पूछा- PM के प्रोटोकॉल की क्यों दी जानकारी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा को एक प्राइवेट नागरिक बताते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी पर हमला बोला है। यह सारा प्रकरण पंजाब के फिरोजपुर में पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा हुई चूक के बाद शुरू हुआ है। उन्होंने कहा, “पंजाब के सीएम ने एक प्राइवेट नागरिक (प्रियंका गांधी वाड्रा) को पीएम के सुरक्षा प्रोटोकॉल और उल्लंघन के बारे में क्यों बताया?”

स्मृति ईरानी ने कहा, “मैं कांग्रेस आलाकमान को अपने प्रश्न दोहराता हूं। पंजाब में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार की सक्रिय मिलीभगत से सुरक्षा उपायों का जानबूझकर उल्लंघन क्यों किया गया? कांग्रेस में किसने उल्लंघन का लाभ उठाने की कोशिश की?”

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को आरोप लगाया कि पंजाब के पुलिसकर्मियों द्वारा सूचना दिए जाने के बावजूद प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने जानबूझकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को नजरअंदाज किया। साथ ही भाजपा ने यह सवाल भी उठाया कि इस सुरक्षा चूक से कांग्रेस में किसने लाभ उठाने की कोशिश की। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने एक समाचार चैनल के ‘स्टिंग’ का हवाला देते हुए कांग्रेस पर आरोप लगाए। 

इस ‘स्टिंग’ में पंजाब पुलिस के कुछ अधिकारियों को यह कहते सुना जा सकता है कि उन्होंने अपने वरिष्ठ अधिकारियों का सूचित कर दिया था कि प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री के काफिले के मार्ग को अवरुद्ध कर रखा है, लेकिन कथित तौर पर कोई कार्रवाई नहीं की गई।

स्मृति ने भाजपा मुख्यालय में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ”सबसे परेशान करने वाली बात यह है कि पंजाब पुलिस के अधिकारी लगातार राज्य की कांग्रेस सरकार और प्रशासन को प्रधानमंत्री की सुरक्षा और उनके काफिले को खतरे के बारे में जानकारी देते रहे, लेकिन सरकार की तरफ से इस बाबत कोई हस्तक्षेप नहीं किया गया।”

उन्होंने कहा कि पंजाब की कांग्रेस-नीत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री को उपयुक्त सुरक्षा मुहैया कराने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया, बल्कि उन्होंने जान-बूझकर सुरक्षा संबंधी खतरों को नजरअंदाज किया। उन्होंने पूछा कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक से कांग्रेस में किसने फायदा उठाने की कोशिश की?

स्मृति ईरानी ने कहा कि पंजाब के पुलिस महानिदेशक ने प्रधानमंत्री के मार्ग में किसी भी प्रकार की बाधा या व्यवधान नहीं होने की बात उनके सुरक्षा दल से कही थी। उन्होंने आश्चर्य जताया कि उन्होंने ऐसा क्यों किया? पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के उस बयान को लेकर भी ईरानी ने कांग्रेस पर निशाना साधा, जिसमें मुख्यमंत्री की ओर से कहा गया था कि उन्होंने प्रधानमंत्री की सुरक्षा मामले में पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा को ”ब्रीफ” किया था।

बीजेपी नेता ने सवाल खड़े किये कि क्यों एक ”प्राइवेट सिटीजन” को, जो गांधी परिवार का हिस्सा है… ‘इंटरेस्टेड’ पार्टी है…को ‘ब्रीफ’ किया गया?

प्रधानमंत्री की सुरक्षा चूक मामले को लेकर चन्नी और कांग्रेस के कुछ नेताओं के बयानों को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए ईरानी ने कहा, ”कांग्रेस के नेता इस गंभीर परिस्थिति को किसी न किसी हास्यास्पद तरीके से कमतर करने का प्रयास कर रहे हैं। पंजाब पुलिस के अधिकारियों का यह बयान कि बार-बार उनकी कोशिशों के बावजूद कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व ने जान-बूझकर प्रधानमंत्री की सुरक्षा की अनदेखी की, निंदनीय ही नहीं, बल्कि दंडनीय भी है।”

ज्ञात हो कि पांच जनवरी को फिरोजपुर में किसानों द्वारा मार्ग अवरुद्ध किए जाने के बाद प्रधानमंत्री का काफिला एक फ्लाईओवर पर करीब 20 मिनट तक रुका रहा था। घटना के बाद प्रधानमंत्री को पंजाब में रैली सहित अन्य कार्यक्रमों में भाग लिए बगैर ही लौटना पड़ा था। केन्द्र ने पंजाब की कांग्रेस-नीत सरकार पर सुरक्षा चूक का आरोप लगाया और इस संबंध में तत्काल रिपोर्ट देने को कहा था। उच्चतम न्यायालय ने इस मामले की जांच के लिए बुधवार को शीर्ष अदालत की पूर्व न्यायाधीश इंदु मल्होत्रा की अध्यक्षता में पांच-सदस्यीय समिति गठित की।

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Related Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Stay Connected

563FansLike
0FollowersFollow
24FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img
- Advertisements -spot_img

Latest Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img