- Advertisements -spot_img

Thursday, January 20, 2022
spot_img

IND vs SA 2nd Test Day-2: साउथ अफ्रीका के खिलाफ बेस्ट भारतीय गेंदबाज बने शार्दुल ठाकुर, टीम इंडिया की मैच में शानदार वापसी

सात विकेट लेकर कैरियर का बेस्ट प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन मंगलवार को पहली पारी में अच्छी बढ़त लेने से रोक दिया। हालांकि दूसरी पारी में भारत की शुरुआत खराब रही। भारत के 202 रन के जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में सिर्फ 229 रन बनाए। भारत के इस प्रदर्शन के नायक रहे ठाकुर जिन्होंने 17.5 ओवर में 61 रन देकर सात विकेट लिए। शार्दुल का यह प्रदर्शन, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किसी भी गेंदबाज का अबतक का बेस्ट प्रदर्शन है। दूसरे दिन स्टंप्स तक भारत ने 2 विकेट पर 85 रन बना लिए थे यानी उसके पास 58 रन की बढत हो गई है। चेतेश्वर पुजारा 35 और अजिंक्य रहाणे 11 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

भारत की शुरूआत काफी खराब रही और दोनों सलामी बल्लेबाज 44 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। विराट कोहली की जगह कप्तानी कर रहे केएल राहुल आठ रन बनाकर मार्को जैनसन का शिकार हुए जबकि मयंक अग्रवाल (23) को डुआने ओलिवियर ने पवेलियन भेजा। इसके बाद से पुजारा और रहाणे ने 8.2 ओवर में 41 रन की अटूट साझेदारी की। भारत के लिए दूसरे दिन का हासिल रही ठाकुर की गेंदबाजी जिन्होंने पहले सत्र में तीन, दूसरे और तीसरे सत्र में दो दो विकेट चटकाए। जैनसन (21) को आखिरी सत्र में उन्होंने रविचंद्रन अश्विन के हाथों लपकवाया और लुंगी एंगिडि (0) को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों लपकवाकर दक्षिण अफ्रीका की पारी का अंत किया। 

इससे पहले, लंच के बाद वाले सत्र में दक्षिण अफ्रीका ने 89 रन जोड़े लेकिन तीन विकेट गंवाए जिनमें से दो ठाकुर ने लिए। पहले उन्होंने काइल वेरेन को पगबाधा आउट किया जो 21 रन बनाकर लौटे। इसके बाद तेम्बा बवूमा को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों लपकवाया। पिछली गेंद पर चौका लगाकर अर्धशतक पूरा करने के बाद अगली ही गेंद पर बावुमा अपना विकेट गंवा बैठे। बवूमा ने 60 गेंद में छह चौकों और अश्विन को जड़े एक छक्के की मदद से 51 रन बनाए। कैगिसो रबाडा खाता भी नहीं खोल सके थे और शमी ने उन्हें मिडआन पर खड़े मोहम्मद सिराज के हाथों लपकवाया।

IND vs SA 2nd Test: विकेटकीपर ऋषभ पंत ने लगाया स्पेशल ‘शतक’, महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी की

लंच से पहले ठाकुर ने डीन एल्गर (120 गेंद में 28 रन) और युवा कीगन पीटरसन (118 गेंद में 62 रन) को पवेलियन भेजा। पीटरसन का टेस्ट क्रिकेट में यह पहला अर्धशतक है। इसके बाद लंच के समय रासी वान डेर डुसेन को आउट किया जिन्होंने 17 गेंद में मात्र एक रन बनाया। विकेट के पीछे ऋषभ पंत का यह कैच हालांकि जमीन को छूता नजर आ रहा था। एक समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर एक विकेट पर 88 रन था लेकिन उसने तीन विकेट आधे घंटे में 14 रन के भीतर गंवा दिए। 

IND vs SA 2nd Test: रासी वैन डेर डुसेन को आउट देने पर सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस, कप्तान-मैनेजर ने थर्ड

जसप्रीत बुमराह ने 21 ओवर में 49 रन देकर एक विकेट लिया, वहीं मोहम्मद शमी ने 21 ओवर में 52 रन देकर दो विकेट चटकाये। अश्विन और सिराज को भी कोई सफलता हाथ नहीं लगी । मेजबान कप्तान एल्गर को ठाकुर ने विकेट के पीछे पंत के हाथों लपकवाया। वहीं पीटरसन उनकी शॉर्टपिच गेंद पर चकमा खा गए और दूसरे स्लिप में मयंक अग्रवाल को कैच थमा बैठे। पीटरसन का इससे पहले सर्वोच्च टेस्ट स्कोर 19 रन था। उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके जड़े। उन्होंने एल्गर के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की लेकिन इसके बाद ठाकुर ने आकर मैच की तस्वीर की पलट दी। 

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Related Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Stay Connected

563FansLike
0FollowersFollow
24FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img
- Advertisements -spot_img

Latest Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img