- Advertisements -spot_img

Friday, January 21, 2022
spot_img

Covid-19:उत्तराखंड: राजभवन में कोरोना ने दी दस्तक, 33 कर्मी पॉजिटिव; दो दिन बंद रहेगा गवर्नर हाउस

देहरादून स्थित राजभवन में 33 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। एहतियातन राजभवन को दो दिन के लिए बंद रहेगा। जानकारी के अनुसार, राजभवन में एक कर्मचारी संक्रमित मिला था। मंगलवार को 198 कर्मचारियों की जांच कराई गई, जिसमें 32 अन्य कर्मचारी संक्रमित मिले हैं। अब कुल 33 कर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ये सभी संक्रमित होम आइसोलेशन में हैं। इधर, इतनी बड़ी संख्या में कार्मिकों के संक्रमित मिलने के बाद राजभवन 13 और 14 जनवरी के लिए बंद कर दिया गया है। इस दौरान राजभवन में वृहद स्तर पर सेनेटाइजेशन किया जाएगा। राजभवन के डॉ. एके सिंह ने कर्मचारियों के संक्रमित मिलने की पुष्टि की।

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ती ही जा रही है। बुधवार को राज्य में 2915 नए मरीज मिले और तीन संक्रमितों की मौत हो गई। खानपुर विधायक प्रणव सिंह चैंपियन और उनका पुत्र भी संक्रमित पाए गए हैं। जिला महिला अस्पताल में जांच के बाद 12 दिन का नवजात शिशु भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। राज्य में कोरोना संक्रमण की दर 11.29 प्रतिशत के चिंताजनक स्तर पर पहुंच गई है। इससे पहले राज्य में 26 मई 2021 को 2991 नए मरीज मिले थे। तब के बाद से राज्य में बुधवार को एक दिन में सबसे अधिक मरीज मिले हैं।

स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार बुधवार को देहरादून में सर्वाधिक 1361, नैनीताल में 424, हरिद्वार में 374, यूएस नगर में 217, अल्मोड़ा में 85, बागेश्वर में 34, चमोली में 27, चम्पावत में 119, पौड़ी में 131, पिथौरागढ़ में 70, रुद्रप्रयाग में नौ, टिहरी में 63 और उत्तरकाशी में एक व्यक्ति में कोरोना संक्रमण पाया गया है। एम्स ऋषिकेश में एक, नैनीताल में एक जबकि पौड़ी के कोटद्वार अस्पताल में एक मरीज की मौत हो गई।

इसके साथ ही राज्य में कुल मरीजों की संख्या तीन लाख 57 हजार 219 हो गई है। जबकि अभी तक कुल 7433 मरीजों ने कोरोना संक्रमण के बाद अपनी जान गंवाई है। बुधवार को राज्य के विभिन्न अस्पतालों व होम आईसोलेशन से 1335 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया जिससे एक्टिव मरीजों की संख्या 8018 हो गई है।
संक्रमण दर 11.29 प्रतिशत पहुंची

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण की दर चिंताजनक स्तर से आगे बढ़ गई है। 10 प्रतिशत की संक्रमण दर को चिंताजनक माना जाता है। लेकिन राज्य में बुधवार को संक्रमण की दर 11.29 प्रतिशत रही। राज्य की विभिन्न लैब से 22 हजार 906 सैंपलों की रिपोर्ट आई जबकि 29 हजार 599 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। राज्य में मरीजों के ठीक होने की दर लगातार घटते हुए 93 फीसदी के करीब पहुंच गई है।

विधायक समेत कोरोना के 351 मरीज मिले
हरिद्वार जिले में बुधवार को कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा साढ़े तीन सौ के पार पहुंच गया। खानपुर विधायक प्रणव सिंह चैंपियन और उनका पुत्र भी संक्रमित पाए गए हैं। सीएमओ कार्यालय के तीन अन्य कर्मचारी भी कोरोना की चपेट में आ गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार सबसे अधिक 149 कोरोना के मरीज रुड़की शहर में मिले हैं। उधर, मेला अस्पताल में भर्ती कोरोना रोगियों की संख्या सात हो गई है।

हरिद्वार जिले में सात दिन में डेढ़ हजार से अधिक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। खानपुर विधायक और उनका पुत्र ट्रूनेट जांच में कोरोना पॉजिटिव आए हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में बुधवार को 351 कोरोना के नए मरीज जिले में सामने आए हैं। पॉजिटिव मरीजों में 231 आरटीपीसीआर, रैपिड एंटीजन में 89 और ट्रूनेट में 31 लोग कोरोना पॉजिटिव आए हैं।

12 दिन का नवजात शिशु भी कोरोना पॉजिटिव
जिला महिला अस्पताल में जांच के बाद 12 दिन का नवजात शिशु भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। महिला अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. संदीप निगम ने बताया कि चंडीघाट के निकट रहने वाला परिवार बच्चे को दिखाने अस्पताल लाए थे। जिसकी जांच करने पर वह बच्चा पॉजिटिव आ गया था। परिजनों को बच्चे को दून ले जाने के सलाह दी गयी थी। जिसके लिए 108 को भी बुला लिया गया था। लेकिन परिजन बच्चे को लेकर चले गए थे। जिसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दे दी गयी थी। जिससे स्वास्थ्य विभाग उसको ट्रेस कर इलाज मुहैया करा सके।

कहां कितने मरीज मिले
स्वास्थ्य विभाग की सूची के अनुसार रुड़की में सबसे अधिक 149 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। हरिद्वार शहर में यह संख्या 76 है। बहादराबाद में 56, नारसन में 5 मरीज मिले हैं। लक्सर में चार, भगवानपुर में कोरोना का एक मरीज मिला है। 60 अन्य राज्यों एवं जिले के लोग जांच में पॉजिटिव आए हैं।

71 पयर्टक समेत 141 लोगों को कोरोना
तीर्थनगरी ऋषिकेश में कोरोना की रफ्तार कम नहीं हो रही है। बुधवार को संक्रमण के रिकार्ड 141 नए मामले सामने आए हैं। जिसमें लक्ष्मणझूला घूमने आए 71 पर्यटक भी शामिल हैं। जबकि सरकारी अस्पताल ऋषिकेश में हुई जांच में 46 में कोरोना की पुष्टि हुई है। यमकेश्वर ब्लॉक के नोडल अधिकारी डा. राजीव कुमार 71 पर्यटक कोरोना पॉजिटिव आए है। ये लोग दिल्ली, गुजरात, यूपी समेत अन्य राज्यों के रहने वाले है। सभी वापस लौट चुके हैं। उन्हें ट्रेस किया जा रहा है।

बताया कि पर्यटको के अलावा 9 स्थानीय लोगों में भी कोरोना की पुष्टि हुई है। वहीं, ऋषिकेश सरकारी अस्पताल के स्वास्थ्य पर्यवेक्षक ने बताया कि बीते मंगलवार को अस्पताल में 197 लोगों ने कोरोना जांच कराई थी। बुधवार को रिपोर्ट मिली है। 46 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। उधर, मुनिकीरेती में कोविड अधिकारी डा. जगदीश जोशी ने बताया कि 15 लोग पॉजिटिव निकले हैं। स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमितों के होमआइसोलेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

रुड़की में 152 पॉजिटिव, एक की मौत
रुड़की में बुधवार को एक ही दिन में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 150 के पार चला गया। खानपुर विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपिंयन, उनके पुत्र की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। सिविल अस्पताल के एक डॉक्टर डायट प्रवक्ता भी संक्रमित हुए हैं। कोरोना की दूसरी लहर में लगातार मरीज आ रहे थे। अब फिर से कोरोना विस्फोट होने लगा है। अब तक संक्रमित मरीजों की संख्या 100 से नीचे थी।

बुधवार को 152 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। खानपुर विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपिंयन, उनके पुत्र की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आयी है। सिविल अस्पताल के रेडियोलॉजिस्ट भी संक्रमित हो गए हैं। आईआईटी में फिर 23 केस आए हैं। सिविल लाइंस, गुलाब नगर, आवास विकास, रामनगर, अंबर तालाब, साकेत कालोनी, महावीर एन्क्लेव में भी संक्रमित मरीज मिले हैं। एक कोर्ट के दो कर्मचारियों, डायट के एक प्रवक्ता भी कोरोना संक्रमित हुए हैं।

जून के बाद पहली मौत
आवास विकास निवासी कोविड पॉजिटिव सामाजिक कार्यकर्ता की बुधवार को मौत हो गई है। पिछले साल जून के बाद कोविड से यह पहली मौत है। वह एक क्लब से जुड़े थे और लगातार गरीब बच्चों को शिक्षा आदि के क्षेत्र में मदद कर रहे थे। कुछ दिन पहले तबियत खराब होने पर उन्होंने कोविड जांच कराई थी। मंगलवार को उनकी रिपोर्ट कोविड पॉजिटवि आई थी। बुधवार सुबह उनको सांस लेने में दिक्कत हुई। स्थानीय पार्षद राकेश गर्ग ने बताया कि उनके बच्चे बाहर रहते हैं। पिता की मौत की सूचना पर बेटा रुड़की पहुंचा है।

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Related Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Stay Connected

563FansLike
0FollowersFollow
24FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img
- Advertisements -spot_img

Latest Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img