- Advertisements -spot_img

Saturday, January 22, 2022
spot_img

29 साल बाद मकर संक्रांति पर बन रही है सूर्य- शनि की युति, मेष से लेकर मीन तक वाले होंगे प्रभावित, ज्योतिषाचार्य से जानें अपनी राशि का हाल

हर साल की तरह इस साल भी मकर संक्रांति 14 जनवरी को पड़ रही है। इस दिन सूर्य शनि की राशि मकर में प्रवेश करता है और इस राशि में एक माह तक विराजमान रहते हैं। इस अवधि के दौरान, सूर्य शनि के प्रति अपने क्रोध को भूल जाता है, इस प्रकार जीवन में रिश्तों के महत्व को दर्शाता है। जबकि सूर्य हर साल मकर संक्रांति के दिन मकर राशि में प्रवेश करता है, बहुत कम ही उसका सामना अपने पुत्र शनि से होता है। यह दुर्लभ संयोग अब 29 साल के अंतराल के बाद 14 जनवरी 2022 को पड़ रहा है। 1993 में जब शनि और सूर्य एक साथ मकर राशि में विराजमान थे। 

जनवरी में सूर्य, मंगल और शुक्र की बदलेगी चाल, जानें सभी 12 राशियों पर इसका प्रभाव

वैदिक ज्योतिष में सूर्य और शनि की युति सबसे दिलचस्प और डरावनी मानी जाती है। सूर्य और शनि एक दूसरे के कट्टर शत्रु हैं। सूर्य पिता है और शनि पुत्र हैं। सूर्य आत्मा के कारक ग्रह हैं। यह हमारे भीतर का अधिकार, आत्मविश्वास और अहंकार है। सूर्य राजा है और सरकार का भी प्रतिनिधित्व करता है। सूर्य एक गर्म और उग्र ग्रह है। दूसरी ओर, शनि जीवन की वास्तविकता, अनुशासन और सीमाएं हैं। यह एक धीमी गति से चलने वाला ग्रह है जो प्रकृति में ठंडा है। यह कर्म का प्रतिनिधित्व करता है और हमें जीवन के कठिन पाठ सिखाता है। जिन लोगों की जन्म कुंडली में यह युति होती है, वे अपनी उम्र से बहुत पहले एक परिपक्व व्यक्ति की तरह व्यवहार करते हैं। वे अपनी भूमिकाओं को बहुत स्पष्ट रूप से जानते हैं और स्व-निर्देशित होते हैं। हालांकि, सूर्य- शनि की युति के कारण आमतौर पर रिश्तों को नुकसान होता है। आइए जानते हैं सूर्य और शनि की इस युति का विभिन्न राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

मेष राशि- आपके मन में प्रबल इच्छा हो सकती है कि आपको अपनी मेहनत के लिए पहचान मिलें। यह आसान नहीं रहेगा। बॉस या उच्च अधिकारियों के साथ मनमुटाव हो सकता है। शादीशुदा लोगों को पारिवारिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आप में से कुछ लोगों को अपने करियर में भ्रम की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।

Rashi Parivartan 2022 : कुछ दिनों बाद होगा साल 2022 का पहला राशि परिवर्तन, इन राशियों का जागेगा सोया भाग्य

वृष राशि: जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको आज्ञाकारी और अनुशासित रहने की आवश्यकता है।आप में से कुछ लोगों को लंबी यात्रा पर जाना पड़ सकता है और विदेश में बसने के संकेत भी मिल रहे हैं। पिता के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। इसके अलावा, पिता का स्वास्थ्य खराब हो सकता है और उन्हें चिकित्सकीय देखरेख की आवश्यकता पड़ सकती है।

मिथुन राशि: पार्टनरशिप के कारोबार से जुड़े लोगों को अचानक सफलता मिल सकती है। स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान सावधान रहने की जरूरत है।  चोट लग सकती है। आप में से कुछ लोगों को विरासत से जुड़े मामलों में लाभ प्राप्त हो सकता है। शोध या ज्योतिष के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए नए खुलासे होने की संभावना है।

कर्क राशि: प्रेम संबंध में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जीवनसाथी के साथ मनमुटाव हो सकता है। जीवनसाथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है और आपको उनके साथ समय व्यतीत करने की आवश्यकता पड़ सकती है। संविदात्मक मुद्दों के कारण व्यावसायिक साझेदारी प्रभावित हो सकती है। आपको अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में जिम्मेदारी से कार्य करने की आवश्यकता है।

मकर संक्रांति के दिन सूर्य की बदलेगी स्थिति, 14 जनवरी से इन राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ

सिंह राशि: करियर में नई संभावनाएं मिलेंगी और आपको अतिरिक्त जिम्मेदारियों के साथ एक नई भूमिका मिल सकती है। स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी परेशानियां हो सकती हैं लेकिन रिकवरी जल्दी होगी। अपनी दिनचर्या बनाए रखें और नियमित शारीरिक कसरत करें।

कन्या राशि: आप ज्ञान प्राप्त करने की तलाश में रहेंगे। शेयर बाजार में किसी भी तरह की भागीदारी से बचें अन्यथा नुकसान के संकेत हैं। बच्चों को कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और उन्हें आपके समर्थन की आवश्यकता हो सकती है। जो लोग प्रेम जीवन जी रहे हैं उन्हें कुछ अशांति का सामना करना पड़ सकता है।

तुला राशि: भावनात्मक जीवन में आप असंतोष का अनुभव कर सकते हैं। जमीन से जुड़े मामलों में निवेश से बचें। आपकी माँ को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और उन्हें चिकित्सकीय सहायता की आवश्यकता हो सकती है। कुछ अप्रत्याशित करियर परिवर्तन हो सकता है।

शुक्र के अस्त होने से इन 4 राशियों की किस्मत होगी उदय, देखें क्या आपका भी होने वाला है भाग्योदय

वृश्चिक राशि: आपके व्यक्तिगत या व्यावसायिक जीवन से संबंधित कुछ यात्राएँ हो सकती हैं। दस्तावेजों या अनुबंधों को पढ़ते और हस्ताक्षर करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें। छोटे भाई-बहनों से संबंध खराब हो सकते हैं, इसलिए बातचीत में पारदर्शिता रखें।

धनु राशि: आपको भौतिक लाभ होगा। कुछ अप्रत्याशित धन आपके बैंक खाते में आ सकता है। हालांकि स्वास्थ्य को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत है। किसी भी आंख या गले के संक्रमण से सावधान रहें। व्यक्तिगत या पेशेवर जीवन में अनावश्यक बहस से बचें। अपने शब्दों पर ध्यान दें। वाद- विवाद से दूर रहें।

मकर राशि: आपके व्यक्तित्व में कुछ आंतरिक अंतर्विरोध हो सकते हैं जो आपके सामने आएंगे। इससे आपके मन में भ्रम पैदा हो सकता है और दूसरों को आपको समझने में कठिनाई हो सकती है। अपने निजी जीवन में सावधान रहें क्योंकि इससे अवांछित अशांति हो सकती है।

31 जनवरी तक इन 4 राशि वालों को मिल सकती है खुशखबरी, देखें क्या शामिल है आपकी राशि

कुंभ राशि: आपकी मानसिक शांति भंग होगी और आपके सोने के तरीके में गड़बड़ी हो सकती है। आप में से कुछ पेशेवर प्रतिबद्धताओं पर विदेश जा सकते हैं। आंखों से संबंधित किसी भी बीमारी से सावधान रहें। अस्पताल के चक्कर लग सकते हैं। परोपकार में खुद को शामिल करें।

मीन राशि : आपको आर्थिक लाभ हो सकता है। लेकिन बड़े भाई-बहनों से अनबन हो सकती है। कोई पुराना दोस्त आपकी पीठ में छुरा घोंप सकता है, इसलिए किसी पर भी आंख मूंदकर भरोसा करने से बचें। आपके बच्चे उच्च अध्ययन का विकल्प चुन सकते हैं और अपनी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। आमदनी में वृद्धि होने की संभावना है।

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Related Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Stay Connected

563FansLike
0FollowersFollow
24FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img
- Advertisements -spot_img

Latest Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img