- Advertisements -spot_img

Saturday, January 22, 2022
spot_img

सरकार का दावा- दिल्ली में आ चुकी है कोरोना की पीक, सत्येंद्र जैन बोले- अब मामलों में आएगी गिरावट

दिल्ली में कोरोना का पीक आने के बाद अब मामलों में कमी आनी शुरू हो गई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में कल कोरोना के मामले परसों की तुलना में साढ़े 4 हजार कम आए थे। दिल्ली में कोरोना के मामले पीक पर हैं, लेकिन कल से मामले में गिरावट आ रही है।

जैन ने कहा कि आज दिल्ली में कोविड के मामलों में 4,000 की कमी होने की उम्मीद है। पॉजिटिविटी रेट लगभग 30% होगा। उन्होंने कहा कि पिछले 5-6 दिनों में अस्पताल में भर्ती होने की दर नहीं बढ़ी है। यह इस बात का संकेत है कि आने वाले दिनों में मामले और कम होने वाले हैं। 85% अस्पताल के बेड खाली हैं। उन्होंने कहा कि मामलों का पीक आ गया है, देखते हैं कब गिरावट शुरू होती है। लगता है मामलों की रफ्तार धीमी पड़ने लगी है। 

कोरोना की मौजूदा लहर में जान गंवाने वाले 75% मरीजों ने टीके नहीं लगवाए थे  

सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को कहा था कि राजधानी में कोविड-19 की मौजूदा लहर में जान गंवाने वाले 75 प्रतिशत मरीज ऐसे थे, जिन्होंने टीके नहीं लगवाए थे। मंत्री ने यह भी बताया कि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, नौ जनवरी से 12 जनवरी के बीच जिन 97 लोगों की मौत संक्रमण से हुई, उनमें से 70 लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था, जबकि 19 ने टीके की पहली खुराक ली थी। वहीं, आठ का पूर्ण टीकाकरण हो चुका था। उनके अलावा सात नाबालिग थे। जैन ने कहा कि  कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले 75 प्रतिशत मरीज ऐसे थे, जिन्होंने टीके की एक खुराक भी नहीं ली थी। 90 प्रतिशत मरीजों को कैंसर और गुर्दे संबंधी गंभीर बीमारियां थीं। यहां तक कि 18 साल से कम उम्र के सात मरीजों को भी पहले से कोई बीमारी थी।

उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति जिसकी मौत हो गई, उसने कथित तौर पर आत्महत्या की कोशिश की थी और उसे इसलिए ही अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मंत्री ने कहा कि संक्रमित पाए जाने के तीन दिन बाद ही उसकी मौत हो गई थी। जैन ने बताया कि अस्पतालों में संक्रमितों के लिए आरक्षित 13000 से अधिक बेड खाली हैं। उन्होंने कहा कि मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या स्थिर है और रोजाना भर्ती कराए जाने वाले मरीजों की संख्या में कमी आई है। यह एक बड़ी राहत की बात है। 

दिल्ली में कोविड-19 के 24383 नए मामले आए, 34 और मरीजों की मौत

दिल्ली में शुक्रवार को कोविड-19 के 24,383 नए मामले सामने आ, जबकि 34 और मरीजों की मौत हो गई, वहीं संक्रमण दर बढ़कर 30.64 प्रतिशत दर्ज की गई। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों से मिली जानकारी के अनुसार, नए मामलों की संख्या हालांकि गुरुवार की तुलना में कम है, लेकिन संक्रमण दर में वृद्धि हुई है।

गुरुवार को दिल्ली में कोविड​​-19 के 28,867 मामले सामने आए थे, जो महामारी की शुरुआत के बाद से एक दिन में सबसे अधिक वृद्धि है। वहीं, 31 मरीजों की मौत हो गई थी जबकि संक्रमण दर 29.21 प्रतिशत थी। दिल्ली में इससे पहले एक दिन में सबसे अधिक वृद्धि तब दर्ज की गई थी, जब  पिछले साल 20 अप्रैल को 28,395 मामले सामने आये थे। आंकड़े के मुताबिक, शुक्रवार की संक्रमण दर एक मई के बाद सबसे ज्यादा है, जब यह 31.61 फीसदी थी। बुधवार को, दिल्ली में 40 मरीजों की मौत हुई थी, जो पिछले साल 10 जून के बाद सबसे अधिक थी, जब 44 मौतें हुई थीं। सरकारी आंकड़े के मुताबिक, 2,529 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। 815 मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं, जिनमें से 99 वेंटिलेटर पर हैं। 

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Related Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Stay Connected

563FansLike
0FollowersFollow
24FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img
- Advertisements -spot_img

Latest Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img