- Advertisements -spot_img

Friday, January 21, 2022
spot_img

गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली की सुरक्षा में चूक? गाजीपुर फूल मंडी से IED मिलने के बाद पुलिस ने किया ये खुलासा

26 जनवरी से पहले पूर्वी दिल्ली की गाजीपुर फूल मंडी में आईईडी बम मिलने के बाद सुरक्षा एजेंसियों पर सवाल खड़े हो गए हैं। इस बीच दिल्ली पुलिस ने भी शनिवार को यह दावा किया कि गाजीपुर फूल मंडी में विस्फोटक की संभावना के संबंध में खुफिया विभाग ने कोई इनपुट नहीं दिया था। दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गाजीपुर फूल मंडी में विस्फोटकों के संबंध में कोई विशेष खुफिया सूचना नहीं मिली।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस या गणतंत्र दिवस जैसे किसी भी प्रमुख दिन से पहले खुफिया एजेंसियां ​​नियमित रूप से आतंकी अलर्ट जारी करती हैं और व्यापक गश्त और अन्य सुरक्षा उपायों की तैयारी की सलाह देती हैं, लेकिन इस बार, पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर इलाके में किसी भी आतंकी साजिश के बारे में कोई विशेष अलर्ट नहीं था।

उन्होंने कहा कि हम विस्फोटक की पहचान के संबंध में फॉरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि यह एक शरारती कृत्य था या इसके पीछे कोई आतंकी संगठन है। हालांकि, खुफिया एजेंसियों ने संभावित आतंकी हमलों को लेकर दिल्ली और पंजाब सहित कई राज्यों में आतंकी अलर्ट जारी करने का दावा किया है।

दिल्ली : गाजीपुर में IED मिलने के बाद सुरक्षा कड़ी की गई, चप्पे-चप्पे पर नजर

खुफिया एजेंसियों के अनुसार, आतंकी अलर्ट में कहा गया है कि कई आतंकी संगठन देश के कई हिस्सों में संभावित आतंकी हमलों को अंजाम देने की योजना बना रहे हैं, खासकर उत्तर भारतीय राज्यों में चुनाव के दौरान और उससे पहले ऐसे हमले हो सकते हैं।

पूर्वी दिल्ली की गाजीपुर फूल मंडी में एक लावारिस बैग के अंदर आरडीएक्स और अमोनियम नाइट्रेट से भरा एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) मिलने के बाद दिल्ली पुलिस और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों की सभी यूनिटों को अलर्ट कर दिया गया है और उनके वरिष्ठ अधिकारियों ने जांच में बेहतर तालमेल के लिए एक दूसरे से बात की है।

शुक्रवार को भारत-पाकिस्तान सीमा के करीब पंजाब के अमृतसर में अटारी-बचीविंड रोड पर पड़े एक बैग में लगभग पांच किलोग्राम वजन का एक इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) और कुछ भारतीय करेंसी नोट छुपाए गए थे।

खुफिया एजेंसियां ​​यह भी देख रही हैं कि क्या पंजाब से बरामद आईईडी का दिल्ली में बरामद विस्फोटकों से कोई संबंध है क्योंकि दोनों मामलों में आरडीएक्स मौजूद है। आशंका जताई जा रही है कि गाजीपुर में बरामद विस्फोटक को पंजाब से ले जाया गया था।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि फॉरेंसिक टीमों ने मामले में अधिक जानकारी के लिए गाजीपुर मार्केट इलाके से नमूने भी एकत्र किए हैं। दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया गया है कि सार्वजनिक स्थानों पर लगे सीसीटीवी चालू हालत में हों। 

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Related Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Stay Connected

563FansLike
0FollowersFollow
24FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img
- Advertisements -spot_img

Latest Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img