- Advertisements -spot_img

Sunday, November 27, 2022
spot_img

कई शहरों में ठंड ने दी दस्तक, कश्मीर में बारिश-बर्फबारी के आसार; जानें मौसम का हाल

Weather Updates: जम्मू-कश्मीर में अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी विक्षोत्र के कारण कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने शनिवार सुबह कहा कि मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और ऊंचे इलाकों में छिटपुट स्थानों पर बर्फबारी के आसार हैं। जम्मू-कश्मीर के अधिकांश स्थानों पर आमतौर पर बादल छाए हुए हैं और जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो रही है। रविवार को जम्मू-कश्मीर के अधिकांश स्थानों पर बादल छाए रहेंगे। नवंबर के आखिर तक किसी भी बड़े हिमपात की कोई भवष्यिवाणी नहीं है। 

कश्मीर फिलहाल ठंड की चपेट में है। गुलमर्ग और पहलगाम के पर्यटन स्थलों में रात का तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है। बारामूला जिले के गुलमर्ग के स्की रिजॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.5 डिग्री नीचे और अनंतनाग जिले के पहलगाम में रात का तापमान शून्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। आज सुबह जम्मू क्षेत्र के बनिहाल में 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यहां सबसे ठंडा मौसम रहा। लद्दाख के द्रास में न्यूनतम तापमान माइनस 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली में इस मौसम की सबसे सर्द सुबह, न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस
राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को इस मौसम की सबसे सर्द सुबह रही और न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी। दिल्ली की समग्र वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया कि वाणु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 286 दर्ज किया गया। उल्लेखनीय है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है।

इस बीच, मौसम विभाग ने दिन में आसमान मुख्य रूप से साफ रहने का पूर्वानुमान जताया है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह साढ़े आठ बजे 83 प्रतिशत दर्ज की गई। विभाग के अनुसार, अधिकतर तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

राजस्थान के अलवर में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस
राजस्थान के अलवर में शुक्रवार रात न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य के अनेक हिस्सों में रात का पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे बना हुआ है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, बीती रात अलवर में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 7.9, करौली में 8.2, चुरू में 8.3, संगरिया में 8.9 और भीलवाड़ा में 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा भी अनेक जगह रात का पारा 10 डिग्री सेल्सियस से कम या इसके आसपास दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर में बीते चौबीस घंटे में अधिकतम तापमान 26.7 व न्यूनतम तापमान 12.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Related Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Stay Connected

563FansLike
0FollowersFollow
22FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img
- Advertisements -spot_img

Latest Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img