- Advertisements -spot_img

Friday, January 21, 2022
spot_img

Australian Open: रिहा होने के तुरंत बाद नोवाक जोकोविच ने शुरू की ट्रेनिंग, सोशल मीडिया पर तस्वीर शेयर करके हुए इमोशनल

नोवाक जोकोविच ने सरकार द्वारा अपना वीजा रद्द करने के खिलाफ अदालती लड़ाई जीतने के कुछ घंटों बाद ही मेलबर्न के रॉड लेवर एरिना में ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 के लिए ट्रेनिंग शुरू कर दी है। जोकोविच ने मेलबर्न पार्क में सेंटर कोर्ट से एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है। जोकोविच 17 जनवरी से शुरू हो रहे ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपना खिताब बरकरार रखने के लिए उतरेंगे।

इससे पहले दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को ऑस्ट्रेलिया की एक अदालत से सोमवार को बड़ी राहत मिली। न्यायाधीशों ने ऑस्ट्रेलिया सरकार के जोकोविच के वीजा रद्द करने के फैसले को तुरंत रद्द करने और उन्हें अप्रवासी डिटेंशन सेंटर से तत्काल रिहा करने काआदेश दिया।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक न्यायाधीश एंथनी केली ने फैसला सुनाया कि जोकोविच का वीजा रद्द करने का ऑस्ट्रेलियाई सरकार का आदेश तुरंत रद्द किया जाए, जिसका मतलब है कि वह अब ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश कर सकते हैं। जोकोविच के वकीलों की ओर से अदालत में जमा किए गए दस्तावेजों में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया यात्रा से पहले टेनिस ऑस्ट्रेलिया के दो पैनलों ने 30 दिसंबर को जोकोविच को वैक्सीन में छूट दी थी। यही संस्था ऑस्ट्रेलिया और वक्टिोरिया में टेनिस टूर्नामेंटों का संचालन करती है।

जोकोविच के अधिवक्ताओं ने कहा कि उन्हें बताया गया था कि 16 दिसंबर को कोरोना से संक्रमित होने के बाद भी जोकोविच ऑस्ट्रेलिया में दाखिल हो सकते हैं। उनसे यह भी कहा गया था कि वह यह मान सकते हैं कि उन्हें ऑस्ट्रेलियाई ओपन में खेलने दिया जाएगा। उधर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने सुनवाई से पहले इस मामले में टप्पिणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन उन्होंने फिर से इस बात पर जोर दिया कि नियम नियम हैं और यह सभी के लिए हैं।

प्रधानमंत्री ने सीएनएन से बातचीत के दौरान कहा, ह्ल संघीय सरकार की ओर से नवंबर में टेनिस ऑस्ट्रेलिया को सलाह दी गई थी, जो एक दम स्पष्ट थी और मैंने इसका नष्किर्ष पढ़ा था, सलाह इससे अधिक स्पष्ट नहीं हो सकती।

नोवाक जोकोविच का वीजा हुआ रद्द
उल्लेखनीय है कि बीते हफ्ते ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंचे सर्बियाई टेनिस खिलाड़ी जोकोविच का कोरोना वैक्सीनेशन न होने के कारण वीजा रद्द कर दिया गया था और उन्हें अस्थायी रूप से हिरासत में लेकर मेलबोर्न में एक अप्रवासी डिटेंशन होटल में भेज दिया गया था। जोकोविच ने ऑस्ट्रेलिया सरकार के इस फैसले को बाद में कोर्ट में चुनौती दी थी।
सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक जोकोविच 16 दिसंबर 2021 को कोरोना संक्रमित पाए गए थे जिसे दो स्वतंत्र पैनल जोकोविच के वैक्सीन लगाने की आवश्यकता में हुई देरी के लिए पर्याप्त कारण मानते हैं।

क्या है पूरा मामला

जोकोविच ने अब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं ली है। पिछले वर्ष ही जोकोविच ने वैक्सीन का खुलकर विरोध किया था। उन्होंने कहा था कि वह वैक्सीनेशन के खिलाफ हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलिया में वैक्सीन को लेकर कड़े नियम बनाए गए हैं। जोकोविच ने अपनी मेडिकल परेशानी की हवाला देते हुए कहा था कि वो फिलहाल वैक्सीन नहीं लगवा सकते और उन्हें ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने की छूट मिल गई थी, लेकिन जोकोविच के ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद उनसे मेडिकल परेशानी के सबूत मांगे गए। इसके बाद उन्हें एयरपोर्ट में ही रोक लिया गया था। इसके बाद मामला कोर्ट तक जा पहुंचा। लेकिन अब कोर्ट ने उनके फेवर में फैसला सुनाया है।

जोकोविच 20 बार ग्रैंडस्लैम जीत चुके हैं और एक खिताब जीतकर वह रोजर फेडरर तथा रफेल नडाल से आगे निकल जायेंगे। जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 9 बार जीता है।

(इनपुट भाषा से)

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Related Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Stay Connected

563FansLike
0FollowersFollow
24FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img
- Advertisements -spot_img

Latest Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img