- Advertisements -spot_img

Tuesday, August 9, 2022
spot_img

कॉमनवेल्थ गेम्स में टीम इंडिया का जलवा, ओलंपिक में शामिल होगा क्रिकेट!

Harmanpreet kaur- India TV Hindi News

Harmanpreet kaur- India TV Hindi News
Image Source : AP
Harmanpreet kaur

Highlights

  • 2028 में लॉस एंजलिस में क्रिकेट के भी शामिल होने की संभावना
  • इस बार महिला क्रिकेट को राष्ट्रमंडल खेलों में किया गया है शामिल
  • पेरिस में 1900 में खेले गए खेलों में क्रिकेट किया गया था शामिल

Cricket in Olympics 2028 : इस वक्त इंग्लैंड के बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स खेले जा रहे हैं। इस बार महिला क्रिकेट को कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम भी इसमें अच्छा खेल दिखा रही है। भारतीय महिला टीम ने बुधवार को बारबरडोस को हरा दिया और इसी के साथ सेमीफाइनल में भी एंट्री कर ली है। टीम इंडिया से देश को मेडल की भी उम्मीद है। इस बीच खबरें इस तरह की आ रही हैं कि ओलंपिक में भी क्रिकेट को शामिल किया जा सकता है। 

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति कर रही है समीक्षा

क्रिकेट की ओलंपिक खेलों में बहुप्रतीक्षित वापसी की संभावना बढ़ गई है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने इसे अमेरिका के लॉस एंजलिस में  2028 में होने वाले ओलंपिक में शामिल करने के लिए नौ अन्य खेलों के साथ समीक्षा खेलों में रखा है। क्रिकेट को केवल एक बार ओलंपिक खेलों में जगह मिली है। पेरिस में 1900 में खेले गए खेलों में क्रिकेट शामिल था। तब इसमें केवल ब्रिटेन और मेजबान फ्रांस ने हिस्सा लिया था। ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार लॉस एंजलिस खेलों की आयोजन समिति और आईओसी ने आईसीसी को अपनी प्रस्तुति देने के लिए आमंत्रित किया था जिसके एक दिन बाद क्रिकेट को समीक्षा खेलों में शामिल करने का फैसला किया गया। इस पर अंतिम फैसला हालांकि मुंबई में 2023 में होने वाले आईओसी सत्र से पहले लिए जाने की संभावना है। जिन अन्य खेलों को समीक्षा सूची में रखा गया है उनमें बेसबॉल, सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किकबॉक्सिंग, स्क्वाश और मोटरस्पोर्ट शामिल हैं। 

ओलंपिक 2028 में कुल 28 खेलों को शामिल किया जाएगा
आईओसी ने इस साल के शुरू में कहा था ओलंपिक 2028 में कुल 28 खेलों को शामिल किया जाएगा। उसने इसके साथ ही कहा था कि युवाओं पर ध्यान देते हुए संभावित नए खेलों को जोड़ने पर भी विचार किया जाएगा। आईओसी के अनुसार किसी खेल को ओलंपिक में शामिल करने के लिए उसे कुछ मानदंडों पर खरा उतरना चाहिए। इसमें लागत और जटिलता कम होना, सुरक्षा और स्वास्थ्य के साथ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की उपलब्धता वाले खेलों को पहले शामिल करना, वैश्विक अपील, मेजबान देश का हित, लैंगिक समानता, युवा प्रासंगिकता, दीर्घकालिक स्थिरता आदि शामिल हैं। 

राष्ट्रमंडल खेलों में आठ देश टी20 फॉर्मेट में खेल रहे हैं
क्रिकेट को अभी वर्तमान राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया गया है लेकिन इसमें केवल महिला क्रिकेटर हिस्सा ले रहे हैं। इसमें आठ देश टी20 प्रारूप में खेल रहे हैं। लेकिन ओलंपिक खेलों में शामिल खेल में महिला और पुरुष दोनों का होना जरूरी है। आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में जिस तरह से क्रिकेट विशेष आकर्षण बना हुआ है उससे वह खुश हैं। एलार्डिस ने कहा कि हमने राष्ट्रमंडल खेलों में देखा है किस तरह से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बड़ी संख्या में मौजूद दर्शकों के सामने खेलने का लुत्फ उठा रहे हैं और मुझे विश्वास है कि टीवी पर भी बहुत सारे दर्शक इसे देख रहे होंगे। 

(PTI inputs)

Latest Cricket News

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Related Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Stay Connected

563FansLike
0FollowersFollow
22FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img
- Advertisements -spot_img

Latest Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img