- Advertisements -spot_img

Saturday, January 22, 2022
spot_img

UP Assembly Election 2022 Date: यूपी में 7 चरणों में होंगे मतदान, 10 मार्च को रिजल्ट

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। यूपी की 403 सीटों वाली विधानसभा के लिए 7 फेज में चुनाव होंगे। यूपी में 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी,27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को मतदान होगा। 10 मार्च को वोटों की गिनती होगी।
 

पहला फेज
यूपी में 14 जनवरी को पहली नोटिफिकेशन जारी होगा। 21 जनवरी को नॉमिनेशन की आखिरी तारीख। 10 फरवरी को वोटिंग होगी।

दूसरा फेज 
21 नजवरी को नोटिफिकेशन। 28 को नॉमिनेशन की आखिरी तारीख। 14 फरवरी को वोटिंग होगी। 

तीसरा फेज
25 जनवरी को नोटिफिकेशन, 20 फरवरी को मतदान।

यूपी चौथा फेज
27 जनवरी को नोटिफिकेशन, 3 फरवरी को नॉमिनेशन की आखिरी तारीख। 23 फरवरी को मतदान। 

5वां फेज
1 फरवरी को नोटिफिकेशन, 8 फरवरी को आखिरी तारीख नामांकन की। 27 फरवरी को वोटिंग।

छठा फेज 
4 फरवरी को नोटिफेकेशन, नामांकन की आखिरी तारीख 11 फरवरी, 3 मार्च को मतदान।

सातवां फेज
10 फरवरी,  17 मार्च तक नामांकन होंगे। 7 मार्च को वोटिंग होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ ही आचार संहिता लागू हो गई है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि कोरोना की वजह से चुनाव के लिए नया प्रोटोकॉल बनाया गया है। कोविड की वजह से वोटिंग समय में एक घंटे का इजाफा किया गया है।

15 जनवरी तक रैलियों पर रोक
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि उम्मीदवारों से कहा गया है कि वह कोरोना नियमों का पालन करते हुए चुनाव प्रचार करें और जहां तक संभव हो वर्चुअल प्रचार करेंगे। 15 जनवरी तक कोई भी रोड शो, पत्र यात्रा या वाहन रैली हो सकती है। 15 जनवरी तक सभी प्रकार के रैलियों पर रोक है। चुनाव आयोग हालात के मुताबिक आगे गाइडलाइंस जारी करेगा।  काउंटिंग के बाद कोई रैली नहीं होगी। विजेता उम्मीदवार सर्टिफिकेट लेने के लिए 2 से अधिक सहयोगियों के साथ नहीं जाएंगे।  

5 व्यक्तियों के साथ डोर टू डोर
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी उम्मीदवार अधिकतम 5 लोगों के साथ घर-घर प्रचार कर सकते हैं। सभी उम्मीदवारों को लिखित में देना होगा। कोई भी इन नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो कार्रवाई की जाएगी।

यूपी में 90 फीसदी आबादी को लग चुकी पहली डोज
सीईसी ने कहा कि गोवा में 90 फीसदी लोगों को डबल डोज मिल चुकी है। उत्तराखंड में 99 फीसदी लोगों के पहली डोज और 83 फीसदी को डबल डोज लग चुकी है। उत्तर प्रदेश में 90 फीसदी आबादी को पहली डोज लग चुकी है, 52 फीसदी से अधिक को दोनों डोज मिल चुकी है। उन्होंने कहा कि सभी पोलिंग बूथ पूरी तरह सैनिटाइज होंगे।

यूपी में सबसे अधिक नए मतदाता
पांचों राज्यों में 18.3 करोड़ वोटर इस चुनाव में हिंस्सा लेंगे। 24.9 लाख वोटर पहली बार वोट डालेंगे। उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक नए मतदाता जुड़े हैं। 29 फीसदी मतदाता यहां पहली बार वोट डालेंगे। 

इन बातों पर भी डालें नजर
संवेदनशील बूथों की वीडियोगाफी कराई जाएगी। 900 पर्यवेक्षक चुनावी गतिविधियों पर नजर रखेंगे। यूपी और उत्तराखंड में प्रत्याशी चुनाव अभियान में अधिकतम 40 लाख रुपए खर्च कर पाएंगे। सभी बूथों पर ईवीएम के साथ वीवीपैट लगाए जाएंगे। सुविधा ऐप के जरिए प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन करा सकते हैं। cvigil ऐप के जरिए किसी भी गड़बड़ी की शिकायत कर सकते हैं। सभी बूथ ग्राउंड फ्लोर पर होंगे। सभी में सेनिटाइजर, मास्क, ग्लव्स आदि की व्यवस्था होगी। इस बार बूथों की संख्या बढ़ाई गई है। पिछले साल के मुकाबले करीब 16 फीसदी बूथ बढ़ाए गए हैं। यूपी में प्रति पोलिंग स्टेशन पर 862 वोटर होंगे। 5 राज्यों के 1620 पोलिंग स्टेशन पर सिर्फ महिला कर्मचारी होंगी।

पिछले चुनाव पर एक नजर
उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 14 मई 2022 को समाप्त हो रहा है। राज्य की कुल 403 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव 2017 की शुरुआत में हुए थे। पिछले चुनाव के लिए अधिसूचना 17 जनवरी 2017 को जारी हुई थी और मतदान सात चरणों में हुए थे। पिछले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और सहयोगी दलों को 403 सीटों में से 325 सीटें मिली थी, समाजवादी पार्टी (सपा) को 47, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को 19 और कांग्रेस को 7 सीटें मिली थी। 5 सीटें अन्य के खातों में गईं थी। उत्तर प्रदेश में 2017 के चुनाव में भाजपा को 39.67 प्रतिशत मत प्राप्त हुए थे, जबकि सपा और बसपा के मतों का प्रतिशत 21.82 प्रतिशत और 22.23 प्रतिशत था। 

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Related Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Stay Connected

563FansLike
0FollowersFollow
24FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img
- Advertisements -spot_img

Latest Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img