- Advertisements -spot_img

Thursday, January 27, 2022
spot_img

सीएम योगी के गोरखपुर से चुनाव लड़ने का डॉ.आरएमडी अग्रवाल ने किया स्‍वागत, जानिए क्‍या बोले

सीएम योगी के 2022 का विधानसभा चुनाव गोरखपुर शहर सीट से लड़ने का ऐलान हो चुका है। वह यहां से लगातार पांच बार सांसद रह चुके हैं। विधानसभा सीट के लिए यह उनका पहला चुनाव होगा। पार्टी के इस निर्णय का गोरखपुर के विधायक डा.राधा मोहन दास अग्रवाल ने स्‍वागत किया है। शनिवार को सीएम योगी की गोरखपुर से उम्‍मीदवारी का स्‍वागत करते हुए उन्‍होंने कहा- ‘हम भाजपा के कार्यकर्ता हैं। पार्टी के निर्णय का स्वागत करते हैं।’ 

डा.राधा मोहन दास अग्रवाल गोरखपुर सदर सीट से चौथी बार विधायक हैं। इस सीट पर पिछले 33 वर्षों से भगवा का कब्‍जा रहा है। इन 33 वर्षों में कुल आठ चुनाव हुए जिनमें से सात बार भाजपा और एक बार अखिल भारतीय हिन्‍दू महासभा (योगी आदित्‍यनाथ के समर्थन से) के उम्‍मीदवार ने जीत हासिल की है। अखिल भारतीय हिंदू महासभा के टिकट पर डा. राधा मोहन दास अग्रवाल ने 2002 में भाजपा के चार बार के विधायक पूर्व मंत्री शिवप्रताप शुक्ल को हराया था। पहला चुनाव जीतने के बाद वह भाजपा में शामिल हो गए थे। तबसे लगातार वह इस सीट से जीतते आ रहे हैं। डॉ.राधा मोहन दास अग्रवाल के पहला चुनाव जीतने से लेकर आज तक माना जाता है कि इस सीट पर जीत और हार के समीकरण गोरखनाथ मंदिर में तय होते हैं। 

1989 से पहले इस सीट पर कांग्रेस का कब्‍जा हुआ करता था। 1989 में भाजपा ने शिव प्रताप शुक्ला को गोरखपुर सदर सीट से अपना उम्‍मीदवार बनाया और उन्होंने पहली बार भगवा फहराया। तब से उनकी जीत का सिलसिला लगातार चार चुनाव तक जारी रहा। लेकिन 2002 के चुनाव में गोरखपुर की राजनीतिक परिस्थितियां कुछ ऐसी बनीं कि शिवप्रताप के मुकाबले गोरखनाथ मंदिर के समर्थन से अखिल भारतीय हिंदू महासभा (अभाहिम) के बैनर तले डा. राधा मोहन दास अग्रवाल मैदान में उतर आए। उस चुनाव में जीत का सेहरा डॉ. अग्रवाल के सिर बंधा। हालांकि जीतने के बाद वह भाजपा के हो गए और तबसे भाजपा में ही हैं। उस चुनाव में डॉ. अग्रवाल को 38830 वोट मिले थे। जबकि समाजवादी पार्टी के उम्‍मीदवार रहे प्रमोद टेकरीवाल ने 20382 वोट हासिल किए थे। लगातार चार बार चुनाव जीतने वाले शिव प्रताप शुक्ला को 14509 वोट मिले थे।

2007 का चुनाव डा.राधा मोहन अग्रवाल ने भाजपा के टिकट पर लड़ा और विजयी हुए। उस चुनाव में डा.अग्रवाल को 49715 वोट मिले। वह 22,392 वोटों से चुनाव जीते थे। भाजपा की जीत का यह सिलसिला 2012 और 2017 में भी कायम रहा। 2017 के विधानसभा चुनाव में डा. अग्रवाल को 122,221 वोट मिले थे। उन्‍होंने 60,730 वोटों से जीत हासिल की थी। 

शिवप्रताप ने जताई खुशी

राज्यसभा में भारतीय जनता पार्टी के मुख्य सचेतक सांसद शिव प्रताप शुक्ल ने भी गोरखपुर शहर विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी का प्रत्याशी सीएम योगी आदित्यनाथ को बनाए जाने पर बधाई दी है।

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Related Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Stay Connected

563FansLike
0FollowersFollow
24FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img
- Advertisements -spot_img

Latest Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img