- Advertisements -spot_img

Sunday, November 27, 2022
spot_img

यूपी के चार जिलों में बढ़ा डेंगू का प्रकोप, बुखार से दो मासूम समेत पांच की मौत, 38 नए मरीज मिले

यूपी में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। कानपुर, प्रयागराज के बाद डेंगू ने पश्चिमी के चार जिलों को अपना शिकार बनाया है। मुरादाबाद मंडल के चार जिलों मुरादाबाद, अमरोहा, रामपुर और संभल में डेंगू बुखार का प्रकोप थोड़ा कम हो रहा है, लेकिन तमाम इलाकों में सैकड़ों मरीज बुखार से पीड़ित हैं। इनकी जांच न होने से डेंगू की पुष्टि नहीं हो पा रही है। मुरादाबाद मंडल में भी सोमवार को दो मासूमों समेत पांच लोगों की डेंगू-बुखार पीड़ितों की मौत हो गई। डेंगू से भी अमरोहा में पांच साल की बच्ची की मौत हो गई है। बुखार से जान गंवाने वाला मासूम संभल क्षेत्र का था, जबकि अन्य दोनों मरीज मुरादाबाद के कुंदरकी क्षेत्र के निवासी थे।

मुरादाबाद जिले में डेंगू के संक्रमण के 14 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही जिले में डेंगू से तेज मिले मरीजों की कुल संख्या 365 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का दावा है कि डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या में अब थोड़ी कमी आना शुरू हुई है और अगले सप्ताह तक संक्रमण के खतरे से काफी राहत मिल सकती है। इसके साथ ही कुंदरकी क्षेत्र में बुखार से किशोर समेत दो की मौत हो गई।

कुन्दरकी थाना क्षेत्र के गांव सैफपुर चित्तू व चकफाजलपुर में तेज बुखार से पीड़ित दो लोगों की मौत हो गई। गांव चकफाजलपुर में 15 वर्षीय शहबाज पुत्र तौकीर को तीन दिन से बुखार की शिकायत थी। परिजनों ने उन्हें निजी अस्पताल में भर्ती कराया था। जहां सुधार नहीं होने पर उसे मुरादाबाद रेफर किया गया। मुरादाबाद के निजी अस्पताल में उसकी मौत हो गई। इसके अलावा गांव सेफपुर चित्तू में 33 वर्षीय रईसुल हसन को 10 दिन से बुखार आ रहा था। मुरादाबाद के निजी अस्पताल में उसकी भी मौत हो गई।

रामपुर जिले में पिछले 24 घंटे में डेंगू के 16 नए केस और सामने आए हैं, जबकि एक महिला की उपचार के दौरान मौत हो गई। जिले में डेंगू ग्रस्त रोगियों में शहर में ज्वाला नगर, मैगजीन, झंडा, पटवाई, मथुरापुर के रोगी शामिल हैं। जिला मलेरिया अधिकारी डा.पंकज द्विवेदी के मुताबिक जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या कुल 226 हो गई है। इनका इलाज लगातार कराया जा रहा है। इसके साथ ही 175 मरीज ठीक भी हो गए हैं। जिला अस्पताल में 36 मरीज इस वक्त भर्ती हैं। अमरोहा जिले में डेंगू आशंकित दस और मरीज मिले।

चार मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई, जबकि बुखार के 298 नए मामले सामने आए। वहीं बछरायूं क्षेत्र की निवासी पांच वर्षीय एक बच्ची की भी डेंगू से मौत की आशंका जताई जा रही है। हालांकि स्वास्थ्य अफसरों ने इसकी पुष्टि नहीं की है। संभल जिले में असमोली थानाक्षेत्र के गांव बिलालपत के बुखार से पीड़ित पांच वर्षीय मासूम की निजी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। चार डेंगू पीड़ित मरीज सामने आए। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के जिला सर्विलांस अधिकारी डा.मनोज चौधरी ने दी।
 

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Related Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Stay Connected

563FansLike
0FollowersFollow
22FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img
- Advertisements -spot_img

Latest Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img