- Advertisements -spot_img

Monday, January 24, 2022
spot_img

जिनके पास नहीं है राशन कार्ड उन्हें भी मिलेगा दो टाइम का फूड पैकेट, सीएम योगी ने दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना देखते हुए निराश्रित, अकेले रहने वाले बुजुर्गों, दिव्यांगजनों पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया है। सीएम ने कहा कि ऐसे व्यक्ति यदि संक्रमित होते हैं तो उनके साथ अतिरिक्त संवेदनशीलता का भाव रखा जाए। इसके अलावा जिनके पास राशन कार्ड नही है उन्हें सीएम ने बड़ी राहत दी है।

मुख्यमंत्री ने रविवार को टीम-9 के अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि राज्य सरकार 15 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दे रही है, लेकिन यदि किसी के पास राशन कार्ड भी नहीं है तो उसे दोनों समय फूड पैकेट उपलब्ध कराया जाए। कोविड के पिछले अनुभवों के आधार पर सामुदायिक भोजनालयों को फिर से शुरू कराया जाए। कोरोना के लक्षण दिखने वालों को होम आइसोलेशन में रख इलाज किया जाए। को-मॉर्बिड मरीजों, बुजुर्गों और बच्चों को संक्रमण से बचाने पर विशेष ध्यान दिया जाए, यदि वे संक्रमित हों तो उनके इलाज की प्रक्रिया की सतत मॉनीटरिंग हो। उन्हें तत्काल मेडिसिन किट उपलब्ध कराई जाए। निगरानी समितियां घर-घर संपर्क कर बिना टीकाकरण वाले लोगों की सूची जिला प्रशासन को उपलब्ध कराएं, ताकि उन्हें वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित किया जा सके।

सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग, त्वरित ट्रीटमेंट और तेज टीकाकरण की नीति से प्रदेश में कोविड की स्थिति नियंत्रण में है। एक्टिव केस की कुल संख्या वर्तमान में 25,974 है। इनमें 25,445 लोग होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। बहुत कम संख्या में लोगों को अस्पताल की जरूरत पड़ रही है। यह संक्रमण कम तीव्रता वाला है, अतः इसके लक्षण दिखने पर सामान्य मरीज होम आइसोलेशन में रहकर चिकित्सक की सलाह से अपना इलाज कर सकता है।

बंद अवधि में निर्धारित परीक्षाएं कराई जाएं
कोविड की बदलती परिस्थितियों को देखते हुए प्रदेश के सभी जिलों में रात 10 से प्रातः  6 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू प्रभावी किया जाए। इसके अतिरिक्त, सभी शिक्षण संस्थानों में 16 जनवरी तक भौतिक रूप से पठन-पाठन स्थगित रखा जाए। केवल ऑनलाइन मोड में पढ़ाई हो। इस अवधि में पूर्व निर्धारित परीक्षाएं आयोजित की जा सकेंगी। मुख्यमंत्री को बताया गया कि प्रदेश में अब तक 13 करोड़ 39 लाख से अधिक लोगों ने टीके की पहली डोज लगवा ली है।

यूपी में 7695 कोरोना के नए मरीज मिले
मुख्यमंत्री को बताया गया कि प्रदेश के 24 घंटों में 2 लाख 22 हजार 974 जांच में 7695 नए कोरोना पॉजिविट पाए गए। मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। मास्क के प्रयोग, सोशल डिस्टेंसिंग, सेनिटाइजेशन आदि से इस संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। निगरानी समितियां और इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर्स को पूर्णतः सक्रिय किया जाए। होम आइसोलेशन, निगरानी समितियों से संवाद, एंबुलेंस की जरूरत और टेलिकंसल्टेशन के लिए नंबर जारी किए जाएं। जरूरत के मुताबिक लोगों को मेडिसिन किट उपलब्ध कराई जाए।

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Related Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Stay Connected

563FansLike
0FollowersFollow
24FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img
- Advertisements -spot_img

Latest Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img