- Advertisements -spot_img

Monday, January 24, 2022
spot_img

कांग्रेस की मैराथन में मची भगदड़, कई लड़कियां घायल; पूर्व मेयर सुप्रिया ऐरन बोलीं- वैष्णो देवी में भी ऐसा हुआ था

बरेली के बिशप मंडल इंटर कॉलेज के मैदान में आयोजित कांग्रेस की ‘मैं लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ मैराथन दौड़ अव्यवस्था की भेंट चढ़ गई। मैराथन शुरू होते ही गटर के ढक्कन से टकराकर एक लड़की गिरी तो उसके पीछे एक के बाद एक कई लड़कियां जमीन पर गिरने लगी। पीछे से दौड़ती आ रही लड़कियां उनको रौंदते हुए आगे निकलने लगीं। भगदड़ में 20 से अधिक लड़कियां चोटिल हो गईं, जिनमें तीन को अधिक चोट आईं हैं। 

मैराथन के आयोजकों ने कोरोना प्रोटोकॉल का भी पालन नहीं किया। मंगलवार को कांग्रेस की ओर से पांच किलोमीटर की मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया था। दौड़ में हिस्सा लेने के लिए बिशप मंडल इंटर कॉलेज मैदान में बड़ी संख्या में लड़कियां पहुंच गई थी। ग्राउंड पूरी तरह से भर गया था। पहले कॉलेज मैदान से ही रेस शुरू होनी थी। बाद में प्रतिभागियों की संख्या अधिक देखकर मेन रोड से मैराथन की शुरुआत की गई। 

बताया जा रहा है कि जहां से लड़कियों को रेस की शुरुआत करनी थी, वहां सीवर का ढक्कन सही से लगा हुआ नहीं था। रेफरी ने जैसे ही ‘गो’ अनाउंस किया, आगे खड़ी एक छात्रा का पैर सीवर के ढक्कन से टकरा गया, जिससे वह गिर गई। इसके बाद कई लड़कियां एक के बाद एक आपस में टकराकर गिरने लगीं। 

आगे निकलने के चक्कर में पीछे की लड़कियां जमीन पर गिरी धावक को रौंदते हुए आगे बढ़ने लगी। तुरंत ही चीख पुकार मच गई और लड़कियों के चप्पल और जूते यहां-वहां बिखर गए। इस हादसे के बाद एंबुलेंस की व्यवस्था की गई। घायल धावकों का उपचार किया गया। इस दौरान कवरेज करने पर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने मीडिया कर्मियों से धक्कामुक्की भी की।

एक छात्रा के बाएं कान पर लगी अधिक चोट

छात्रा सुषमा के बाएं कान पर अधिक चोट लगने से खून बह रहा था। कई छात्राओं के पैरों, पीठ और पैरों पर भी चोट लगी। एंबुलेंस बुलाकर उन छात्राओं को अस्पताल भिजवाया गया। इस मामले में पूर्व महापौर सुप्रिया ऐरन और आल इंडिया कांग्रेस महिला विंग की नेशनल को-ऑर्डीनेटर संगीता गर्ग के बयान ने तहलका मचा दिया। विरोधी संगठनों ने सुप्रिया और कांग्रेस कमेटी महिला विंग की कोऑर्डिनेटर अनीता गर्ग के बयान की निंदा की।

पूर्व मेयर एवं कांग्रेस नेत्री सुप्रिया ऐरन ने कहा, ‘वैष्णो देवी में भगदड़ मची थी। वहां तो भाजपा की सरकार है। फिर भी वे भगदड़ को नहीं रोक पाए। रैलियों में मंच टूट जाता है। कार्यक्रमों में कुछ मुश्किल खड़ी हो जाती है। फिर भी आयोजन का समापन सफलतापूर्वक किया गया। बरेली के मैराथन में तो बच्चियां दौड़ रही थी। अति उत्साह में आगे बढ़ने की होड़ में वे गिर पड़ी और दब गई। उनको तत्काल उपचार दिया गया। जिन लड़कियों को चोट आई थी वे भी जज्बा दिखाते हुए रेस में शामिल हुईं। कांग्रेस को पुलिस प्रशासन का सहयोग नहीं मिला फिर भी मैराथन सफल रही।’

कांग्रेस की नेशनल कोऑर्डिनेटर संगीता गर्ग (राजस्थान) ने कहा, ‘मैदान में 10 हजार छात्राएं थीं। जो ‘मैं पहले’ आने की भावना से दौड़ीं। जब घर में शादी बारात होती है तो कुछ कमियां रह जाती है। किसी छात्रा को चोट नहीं आई।’

कांग्रेस महानगर अध्यक्ष अजय शुक्ला ने कहा, ‘मैराथन में शामिल होने के कारण भारी संख्या में लड़कियां आयोजन स्थल पर मौजूद थीं। रेस की इस सफलता को कुछ लोग पचा नहीं पाए। भीड़ में घुसे अराजक तत्वों ने मैराथन में बाधा डालने की कोशिश की पर वे कामयाब नहीं हो पाए। तीन लड़कियां चोटिल हुई हैं। प्राथमिक उपचार के बाद वे रेस में शामिल हो गईं। बाकयदा प्रशासन से अनुमति ली गई थी।’

कांग्रेस जिलाध्यक्ष समेत अज्ञात के खिलाफ बलवा महामारी अधिनियम में मुकदमा

कोरोना गाइडलाइन का पालन न करने और सैकड़ों की भीड़ बुलाने के मामले में कांग्रेस जिलाध्यक्ष व कुछ अज्ञात के खिलाफ कोतवाली में बलवा, महामारी अधिनियम समेत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने महिला मैराथन में भगदड़ की जांच के आदेश दिए 

कांग्रेस की महिला मैराथन में भगदड़ और लड़कियों के चोटिल होने का मामला राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) पहुंच गया। एनसीपीसीआर ने मीडिया की खबर का संज्ञान लेते हुए कार्रवाई शुरू कर दी। डीएम को मामले की जांच कराकर कार्रवाई करने को कहा है। राजनीतिक गतिविधियों में छोटी बच्चियों के इस्तेमाल को आयोग ने जेजे एक्ट का उल्लंघन करार दिया है। साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का पालन न कराने पर ऐतराज जताया है।

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Related Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img

Stay Connected

563FansLike
0FollowersFollow
24FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img
- Advertisements -spot_img

Latest Articles

- Advertisements -spot_img
- Advertisements -spot_img